सरकार ने हृदय रोगियों को दी राहत, कॉरनरी स्टेंट की कीमतों में 85 फीसदी की कमी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों को बड़ी राहत दी है जो हृदय रोग से पीडि़त हैं। सरकार ने ऐसे लोगों को राहत देते हुए कॉरनरी स्टेंट की कीमतों में 85 फीसदी तक की कमी की है। जिसके बाद मेटल के स्टेंट 7,260 रुपये में और ड्रग इल्यूट स्टेंट की कीमत 29,600 रुपये होगी।

नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने एक अधिसूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी कि जनता के हित में यह फैसला लिया गया है जिसके तहत स्टेंट की कीमतें सरकार ने तय कर दी है। स्टेंट का काम किसी मरीज की धमनी को चालू रखने के लिए किया जाता है। जिस धमनी में रुकावट होती है, उसे स्टेंट डालकर खोला जाता है जिससे खून का बहाव बिना रुकावट चलता रहता है। इसकी सबसे ज्यादा जरूरत बाईपास सर्जरी और किडनी से जुड़ी समस्याओं में पड़ती है। मौजूदा समय में स्टेंट की कीमत 25 हजार रूपये से लेकर 2 लाख रुपये तक है।

जानकारी के मुताबिक अस्पताल स्टेंट में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाते हैं। एनपीपीए ने अपने इस फैसले के पीछे कुछ कारण भी बताए। इसके मुताबिक, यह देखा गया कि कॉरनरी स्टेंट के सप्लाई चेन में अलग-अलग स्टेज पर अनैतिक तरीके से कीमत बढ़ायी जा रही है। डॉक्टरों और मरीजों के बीच जानकारी की विषमता होने की वजह से मरीजों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। इस तरह की परिस्थितियों को देखते हुए जनता के हित में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि कॉरनरी स्टेंट की कीमत तय कर दी जाए ताकि मरीजों को कुछ राहत मिल सके।
– एजेंसी



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *