इस गांव में नलकूप से निकल रही है गर्म पानी धारा, छूना भी हो रहा मुश्किल

नरसिंहपुर। जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत गुंदरई के ग्राम चरगुंवा में गर्म जल की ऐसी धारा निकली है कि उसे छूना भी मुश्किल हो रहा है। चरगुंवा निवासी ठा. विश्वनाथ सिंह ने कुछ दिनों पूर्व अपने घर में नलकूप का खनन करवाया था। लगभग आठ दिनों से उनके इस नलकूप से इतना गर्म पानी निकल रहा है कि कोई यदि इस पानी में बगैर ठंडा पानी मिलाकर स्रान कर ले तो वह बुरी तरह जल जाए।

ऐसा नहीं है कि नलकूप से हर वक्त एक जैसा ही पानी निकल रहा है। बताया गया है कि नलकूप की मोटर चालू करने के तुरंत बाद तो सामान्य पानी आता है लेकिन चंद मिनट बाद ही नलकूप असामान्य रूप से बेहद गर्म पानी फैंकने लगता है। 100 से डेढ़ सौ लीटर पानी निकल जाने के बाद उसकी ऊष्णता कुछ कम होती है और फिर सामान्य पानी आने लगता है। नलकूप की मोटर को बंद करने के घंटा भर बाद फिर चालू किया जाये तो पुन: पूर्ववत स्थिति निर्मित हो जाती है।

ऐसी स्थिति में ठा. विश्वनाथ सिंह के परिवार वालों ने इस पानी को पीना बंद कर दिया है। उन्हे अंदेशा है कि किसी भूगर्भीय उथल-पुथल से उनके पानी में कोई ऐसा तत्व न हो जिससे स्वास्थ्य खराब हो जाए। वहीं, जेके राव, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग का कहना है कि सटीक तो नहीं बता सकते किंतु जहां जमीन में सल्फर अधिक मात्रा में होता है वहां यह स्थिति देखी जा सकती है। फिर भी सेंट्रल लॉजिकल वाले लोग ही इसकी सही जानकारी दे सकते हैं।
– एजेंसी

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *