भारत में इन जगहों पर भारतीयों का जाना है मना, एंट्री पर है बैन

नई दिल्ली। भारत को आजाद हुए आज करीब 70 साल हो गए हैं, इसके बावजूद हमारे देश में कुछ ऐसी जगह है जहां भारतीयों का जाना सख्त मना है। इन जगहों पर भारतीयों को घूमने पर पूर्ण प्रतिबंध है। आज हम आपको भारत के उन स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भारतीयों के जाने पर बैन लगा हुआ है।

फ्री कैजोल कैफे, हिमाचल प्रदेश :

हिमाचल प्रदेश में स्थित फ्री कैजोल कैफे इजराइल के लोगों का एक ऐसा अड्डा है जहां पर भारतीय समुदाय के लोगों के आने पर पूर्ण प्रतिबंध है यहां पर आपको हिब्रू भाषा में लिखे बैनर, यहूदी धार्मिक स्थल और यहूदी व्यंजन परोसते होटल मिल जाएंगे। यहां की अधिकतर जनसंख्या अब यहूदी है जहां इजराइल से आए लोग बस चुके हैं।

फोर्नर्स ओनली बीच, गोवा :

गोवा में स्थित इस समुदी बीच पर भारतीयों के आने पर प्रतिबंध है। यहां पर आपको केवल विदेशी लोग की घूमते फिरते दिखाई देंगे। इसके पीछे एक अजीब सा तर्क दिया जाता है कि पर्यटकों को कोई न घूरे, इसलिए भारतीयों की एंट्री यहां पर बैन की गई है।

उनो इन होटल, बेंगलुरू :

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में बना उनो इन होटल सन् 2012 में शुरू हुआ था। तब जहां पर केवल जापानी नागरिकों का आना-जाना होता था। भारतीय समुदाय के लोगों की एंट्री बैन होने के कारण यहां विवाद उत्पन्न हो गया था। 2014 में इस होटल को बंद कर दिया गया था।

नवाब होटल, चेन्नई :

कुछ ऐसी ही घटनाएं तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में घटित होती है जहां पर कुछ होटल केवल विदेशी नागरिकों को एंट्री देते हैं यहां पर पासपोर्ट देख कर ही एंट्री की जाती है जिसमें अगर कोई भारतीय होता है तो उसे अंदर नहीं घुसने दिया जाता है।

फोर्नर्स ओनली बीच, पुद्द्चेरी :

पुदृचेरी अपनी समुद्री सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, जहां पर हर साल हजारों पर्यटक आते है। यहां पर भी गोवा की ही तरह पुद्द्चेरी के फोर्नर्स ओनली बीच पर भारतीयों की एंट्री बैन है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *