आईपीएल नीलामी : 351 खिलाडिय़ों के लिए लगेगी बोली, 122 विदेशी शामिल

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सत्र के लिए सोमवार (20 फरवरी) को बेंगलुरु में नीलामी होगी। नीलामी में 351 खिलाडिय़ों के लिए बोली लगाई जाएगी, इनमें 122 विदेशी होंगे। 8 फ्रेंचाईजी टीमों ने अपनी अंतिम सूची सौंप दी है, जिन्हें वे खरीद सकते हैं।

बता दें कि यह संख्या 799 से घटकर 351 हुई है। बता दें कि 122 विदेशी खिलाडिय़ों में 6 सहायक देशों के हैं, इनमें 5 अफगानिस्तान और 1 यूएई से है। इसके अलावा भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके 23 खिलाड़ी भी इसमें शामिल हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने के अलावा वन-डे में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले सुदीप त्यागी को इन 7 खिलाडिय़ों में 24 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय खिलाडिय़ों की सूची से हटाया गया है। अब तक नहीं खेले 63 खिलाडिय़ों की सूची में छंटनी करते हुए आठ टीमों ने इसे 22 नामों तक सीमित किया है। 10 वर्षीय अनुबंध के आधार पर इस वर्ष के टूर्नामेंट के बाद अगले वर्ष के लिए अधिकतर खिलाड़ी नीलामी के लिए उपलब्ध रहेंगे।

इसमें निलंबित चल रही चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों को फिर से खेलते हुए देखा जा सकता है। हालांकि 351 खिलाडिय़ों की घोषणा कर दी गई है लेकिन फाइनल सूची जारी होना बाकी है। इसमें आने वाले नामों में अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्तनिकजई, मोहम्मद नबी और दौलत जाद्रान का नाम होगा। मोहम्मद शहजाद और राशिद खान ने खुद के लिए 50 लाख रुपये आधार मूल्य रखा है, वहीं यूएई के बल्लेबाज चिराग सूरी भी सहायक देश के अन्य खिलाड़ी होंगे।

क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो के मुताबिक तेज गेंदबाज इशांत शर्मा उन सात खिलाडिय़ों में शामिल हैं जिन्हें दो करोड़ रुपये यानी 2 लाख 98 हजार अमेरिकी डॉलर के बेस प्राइस में रखा गया है। इसके अलावा बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), इयान मॉर्गन (इंग्लैंड), क्रिस वोक्स (इंग्लैंड), ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन और पैट कमिंस और श्रीलंका के एंजलो मैथ्यूज शामिल हैं।
– एजेंसी

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *