देखने पर यह घर दिखाई देता है ‘उल्टा’, छत से लटका नजर आता है सामान

नई दिल्ली। वैसे तो दुनिया में एक से बढ़कर एक आलीशान घर बने हुए हैं, लेकिन ताइवान में बना एक घर आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इस घर को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक पहुंच रहे हैं। ताइवान के हुआशन क्रिएटिव पार्क में बना हुआ यह घर दुनिया के सभी घरों से अलग है। इस घर का डिजाइन इसे दुनिया के सभी घरों से अनोखा व विशिष्ट बनाता है। जब आप इस घर को देखेंगे तो यह आपको सीधा नहीं, बल्कि उल्टा दिखाई देता है।

इस घर की खासियत यही है कि इसकी छत जमीन से लगी है तथा इसका ग्राउंड फ्लोर आकाश की ओर मुख किए हुए है। इस घर को और भी अधिक आकर्षक बनाने के लिए काफी कलरफुल पेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इतना ही नहीं, इस घर को पूरी तरह उल्टा-पुल्टा बनाने के लिए घर में सामान भी इस प्रकार व्यवस्थित किया गया है कि वह छत से लटका हुआ दिखाई दे। घर में बेड से लेकर सोफा, डाइनिंग टेबल सब कुछ आपके पैर की ओर नहीं बल्कि सिर से टच होता है अर्थात सब फर्नीचर सीलिंग पर है, जिससे लोगों को यह अहसास होता कि वह घर की जमीन पर नहीं खड़े, बल्कि छत से लटके हुए हैं।

इस घर को कला प्रोजेक्ट के तहत हुआशन क्रिएटिव पार्क में वास्तुकारों ने बनाया है तथा इस अनोखे व विचित्र घर को बनाने में करीब 4.12 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इस घर का निर्माण 300 वर्ग मीटर के अंदर किया गया है तथा इस घर में तीन फ्लोर हैं, जिसमें एक मास्टर बेडरूम, बाथरूम व गैराज भी शामिल है। घर में एक फायरप्लेस भी है लेकिन यह छत से लगे होने के बावजूद भी पर्यटकों को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचाती।

इन दिनों यह घर न सिर्फ ताइवान के नागरिकों के लिए बल्कि यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। लोग न सिर्फ घर के भीतर जाकर अलग व स्मरणीय अनुभव कर रहे हैं, बल्कि इस अनुभव की यादों को हमेशा तरोताजा बनाए रखने के लिए घर के भीतर फोटो खींचकर उन्हें सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *