रहस्यमयी झरना: कुंड से गायब हो जाता है पानी, आज तक नहीं खुला राज

वॉशिंगटन। पूरी दुनिया में कुदरत के बनाए हुए ऐसे-ऐसे रहस्य भरे पड़े हैं कि देखने वाले हैरत में पड़ जाते हैं। वैज्ञानिकों ने कई बार इन रहस्यों का पता लगाने की कोशिश की, लेकिन हर बार वे इसमें नाकाम रहे। ऐसा ही एक रहस्य अमेरिका में एक झरने से जुड़ा हुआ है।

अमेरिका में ‘सुपीरियर लेक’ के उत्तरी किनारे पर मिनेसोता में जज सी.आर. मैगनेसी पार्क है। इस पार्क में खूबसूरत लेकिन एक मिस्टीरियस वाटरफाल है जो ‘डेविल्स कैटल’ के नाम से जाना जाता है। डेविल्स कैटल का मतलब होता है शैतान की कड़ाही। इस अमेजिंग वाटरफाल को लेकर यहां तरह-तरह की चर्चाएं की जाती हैं। ब्रूल नदी का पानी इस झरने का सोर्स है।

जंगल में झरने का पानी घुमावदार, सकरीले चट्टानी रास्तों से नीचे की ओर गिरता है। आज तक यह पता नहीं चल पाया है कि ऊंचाई से गिरने वाला झरने का पानी आखिर जाता कहां है?

ऊंचाई से जहां पानी की धारा गिरती है, वहां कढ़ाही की शक्ल में एक छोटा सा कुंड दिखाई देता है लेकिन झरने का गैलनों लीटर पानी इस कुंड से कहां गायब हो जाता है इसका पता आज तक नहीं चल पाया है।
पानी के रास्ते खोजने के लिए कई बार वाटरफाल में पिंग-पांग बॉल, कलर डाई आदि डाला गया ताकि इसके आधार पर इस मिस्टीरियस झरने के पानी के गंतव्य का रहस्य जाना जा सके। लेकिन दुर्भाग्य से कभी कोई सफलता नहीं मिली।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *