रिटेल मैनेजमेंट : युवाओं के लिए करियर बनाने का सुनहरा अवसर

जयपुर। बदलते दौर के साथ लोगों की खरीदारी करने का तरीका भी बदल गया है। अब लोग पहले की तरह अलग-अलग बाजारों में न जाकर एक स्थान से सबकुछ लेने को प्राथमिकता देने लगे हैं। इसी का परिणाम है कि बड़े शहरों की तरह छोटे शहरों और कस्बों में मॉल खुलने लगे हैं। इन मॉल्स में ग्राहकों को अपनी जरूरत का हर सामान वाजिब दामों पर उपलब्ध हो जाता है। आजकल सुपर मार्केट या हाइपर मार्केट का मैनेजमेंट रिटेल मैनेजमेंट कहलाता है। रिटेल मैनेजमेंट एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको सभी ब्रांड्स, उनकी स्ट्रेट्जी और कस्टमर को जीतने के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। रिटेल मैनेजमेंट को आप तभी चुनें, जब आपके पास इस क्षेत्र की बारीकियों को समझने की क्षमता हो और आपका झुकाव विज्ञापन की ओर भी हो।

संभावनाएं :

जर्मनी, अमेरिका, यूके की कई कंपनियां हर साल भारत में अपने स्टोर्स खोल रही हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में युवाओं को करियर बनाने के लिए यह क्षेत्र अच्छे अवसर दे सकता है।

फीस :

कॉलेज या इंस्टीट्यूट के चुनाव के आधार पर रिटेल मैनेजमेंट में किसी कोर्स की सालाना फीस निर्भर करती है, जो 1 से 3 लाख हो सकती है। आप यह कोर्स टियर-1 के बी-स्कूलों जैसे आईआईएम जैसे संस्थान से करते हैं तो फीस ज्यादा भी हो सकती है। वहीं आप पढ़ाई के लिए किसी ऐसी अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी का चुनाव करते हैं तो जाहिर है कि तब फीस इससे भी ज्यादा हो सकती है।

प्रमुख संस्थान :

– एमडीआई, गुडग़ांव।
– एनएमआईएमएस यूनिवर्सिटी, मुंबई।
– इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज, हैदराबाद।
– इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड रिसर्च, गुडग़ांव।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *