ये पांच बल्लेबाज कर चुके हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा अभी तक सिर्फ दो ही बल्लेबाज कर पाए हैं। इनमें से एक भारत के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह और दूसरे साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स हैं। इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में यह कारनामा अब तक तीन बल्लेबाज कर चुके हैं जिनमें वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, भारत के रवि शास्त्री और इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स। आज हम आपको बता रहे हैं कि इन खिलाडिय़ों ने इस कारनामे को कैसे अंजाम दिया।

गैरी सोबर्स :

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज गैरी सोबर्स पहले ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने 6 गेंदों में 6 छक्के जड़े। 31 अगस्त 1968 को नॉटिंघमशायर के कप्तान के तौर पर खेलते हुए उन्होंने ग्लैमॉर्गन के मैलकॉम नैश के खिलाफ खेलते हुए 6 बार गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाया। दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में एक गिने जाने वाले सोबर्स को डॉन ब्रेडमैन ने फाइव इन वन क्रिकेटर कहा था।

रवि शास्त्री :

भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने 6 लगातार गेंदों में 6 छक्के लगाए। शास्त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी मैच में बड़ौदा के स्पिनर तिलक राज की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर ये मुकाम हासिल किया। इस मैच में शास्त्री ने फस्र्ट क्लास क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी बनाया था।

हर्शल गिब्स :

साउथ अफ्रीका के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 लगातार छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। 2007 के विश्व कप मैच में नीदरलैंड के डान वैन बंग के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए छह बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचाया।

युवराज सिंह :

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को उस वक्त चौंका दिया जब पहले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के लगा दिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 लगातार छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। युवराज पहले ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होने एक तेज गेंदबाज को लगातार 6 छक्के लगाए। इससे पहले जिन भी बल्लेबाजों ने ये मुकाम हासिल किया था उन्होंने स्पिन गेंदबाजों को निशाना बनाया था, लेकिन युवराज ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज को 6 लगातार छक्के जड़ कर ये मुकाम हासिल किया था।

एलेक्स हेल्स :

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए वारविकशायर के खिलाफ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया, लेकिन हेल्स ने ये कारनामा एक ओवर की बजाय दो ओवरों में किया। यॉर्कशायर के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने लेफ्ट आर्म स्पिनर गुरमन रंधावा के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के लगाए और दुनिया के पांचवे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने इस कारनामे को अंजाम दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *