Virat Post

Rajasthan News Site

चैत्र नवरात्र : भगवती की भक्ति में रमे भक्त, नवमी पर होगा कन्याओं का पूजन

जयपुर । घट स्थापना के साथ चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो चुके हैं। माता के भक्त विधि-विधान और पूरी आस्था के साथ भगवती की आराधना में लीन है। गुरुवार को छठे नवरात्र पर आमेर की शिला देवी में मेले का आयोजन किया गया।


यहां जयपुर सहित आसपास के कस्बों और गांवों से आए श्रद्धालुओं ने शिला माता के दर्शन कर परिवार और देश की खुशहाली की कामना की। आमेर के अलावा जमुवारामगढ़ स्थित जमुवा माता, चारदीवारी स्थित मंगला माता और अन्य देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। सुबह और शाम मंदिरों में विशेष आरती का आयोजन किया जा रहा है।


शनिवार को अष्टमी और नवमी एक होने के चलते भक्त माता पूजा-अर्चना कर कन्याओं को भोजन करवाएंगे। नवमी के दिन घरों में माता का प्रसाद तैयार किया जाएगा। इसके बाद विधि-विधान से माता की पूजा की जाएगी। पूजा करने के बाद कन्याओं को भोजन करवाया जाएगा। इसके बाद चैत्र नवरात्र पूर्ण होंगे।


कन्या पूजन विधि :
कन्याओं का पूजन करते समय सबसे पहले उनके पैर धुलें। इसके बाद एक बार फिर पंचोपचार विधि से पूजन करें और तत्पश्चात् सुमधुर भोजन कराएं और प्रदक्षिणा करते हुए यथा शक्ति वस्त्र, फल और दक्षिणा देकर विदा करें। इस तरह नवरात्र पर्व पर कन्या का पूजन करके भक्त मां की कृपा पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *