Virat Post

Rajasthan News Site

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्भाग स्तरीय सम्मेलन

जयपुर (विराट पोस्ट)। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि आंगनबाडी कार्यकर्ता सरकार एवं परिवार के मध्य महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करती हैं। महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा का प्रारम्भिक दायित्व आंगनबाडी केन्द्रों पर ही पूरा किया जाता है ऎसे में उनके महत्व को नकारा नही जा सकता।

स्वायत्त शासन मंत्री रविवार को कोटा रेलवे स्टेशन स्थित उमरावमल सभागार में राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ के सम्ीाागीय सम्मेलन में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महिलाए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अपने कर्तव्यों का पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करती है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के टीकाकरण एवं योजनाओं की जानकारी हो या बच्चों के टीकाकरण से लेकर प्रारम्भिक शिक्षा सभी कार्य आंगनबाड़ी केन्द्रों के जिम्मे हैं। उन्होंने उपस्थित महिलाओं को आव्हान किया कि प्रदेश में आंगनबाडी केन्द्रों की उपयोगिता को बनाये रखने के लिए ग्रामीण महिलाओं मेुं जागरूकता लाये तथा बच्चों को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ समय पर प्रदान करें।

उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिका एवं सहयोगिनी के मानदेय एवं अन्य मांगों के निराकरण के लिए प्रदेश स्तर से हर संभव मदद दिलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि राज्सय के पास सीमित संशाधन होते हैं ऎसे में केन्द्र सरकार के स्तर पर लिये जाने वाले निर्णयों के लिए उनके द्वारा पक्ष रखा जायेगा। उन्होंने संगठीत होकर सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र महिलाओं एवं बच्चों तक पहुंचाने का आव्हान किया। सम्मेलन में हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महासचिव हरभजन सिंह सिद्धू, मुकेश गालव, प्रदेश अध्यक्ष जाहिदा खान ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर संगठन की पदाधिकारी एवं बड़ी संख्यां में महिला कार्यकर्ता उपस्थित रही।

मई में होगा प्रदेश स्तरीय सम्मेलन-


स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यरत महिलाओं के लिए राज्य स्तरीय सम्मेलन आगामी मई माह में करवाने का प्रयास करेंगे। समस्याओं का निराकरण एवं सरकार की योजनाओं की जानकारी आंगनबाड़ी केन्द्रों माध्यम से जन जन तक पहुंचे इसके लिए यह सम्मेलन उपयोगी साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *