Virat Post

Rajasthan News Site

आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय एवं टेली एजूकेशन के मध्य एम.ओ.यू.

जयपुर। राजस्थान आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय तथा टेली एजूकेशन बैंगलोर के मध्य कौशल शिक्षा के उन्नयन हेतु पाठ्यक्रम विकास शिक्षक प्रशिक्षण के उदद्ेश्य से बुधवार को एक एम.ओ. यू. हुआ। राजस्थान आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ललित के. पंवार की उपस्थिति में विश्वविद्यालय के कुलसचिव देवेन्द्र शर्मा व टेली एजूकेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वरी बी. ने इस संयुक्त एमओयू पर हस्ताक्षर किये। विश्वविद्यालय अब टेली एजूकेशन के साथ मिलकर संयुक्त रूप से अध्यापन व शोध के क्षेत्र में कार्य करेगी।

कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने बताया कि राज्य के 26 जिलों में 90 शिक्षण संस्थानों को विश्वविद्यालय ने कौशल शिक्षा के पाठ्यक्रम चलाने के लिए सम्बद्धता प्रदान की है। तीन हजार से अधिक विद्यार्थी इन शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत हैं। विश्वविद्यालय द्वारा युवाओं को तत्काल रोजग़ार उपलब्ध कराने की दृष्टि से रोजगारन्मुखी 119 कोर्सेस स्वीकृत किये है जो कौशल शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं। डॉ. पंवार ने बताया कि टेली एजूकेशन के साथ मिलकर विश्वविद्यालय द्वारा शीघ्र ही ”फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम” आयोजित कर उन शिक्षण संस्थानों के अध्यापकों को टेली शिक्षा के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया जायेगा जो सॉफ्टवेयर, कम्प्यूटर, फाइनेंसिएल, इन्श्योरेन्स सेक्टर के पाठ्क्रम चला रहे हैं।

टेली एजूकेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वरी बी. ने बताया कि टेली एजूकेशन द्वारा देश के विभिन्न राज्यों के 180 विश्वविद्यालयों के साथ एमओयू किया गया है जो सभी कौशल शिक्षा के उन्नयन से जुड़े हुए हैं। दो से चार सप्ताह के प्रशिक्षण के पश्चात युवा बेरोजग़ारों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजग़ार प्राप्त करने की संभावनाएँ उपलब्ध हो जाती है। इस मौके पर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्यारे मोहन त्रिपाठी, निदेशक छात्र कल्याण वी.के. माथुर, टेली एजूकेशन के राहुल शाण्डिल्य एवं जेनू थॉमस भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *