Virat Post

Rajasthan News Site

हुनर की पहचान कर उसे मंच प्रदान करना बहुत ही अनुकरणीय : आचार्या दीदी

प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य सरस्वती देवकृष्ण गौड़ (आचार्या दीदी) ने बढ़ाया बच्चों का आत्म विश्वास

जयपुर (विराट पोस्ट)। ऐरेना ऑफ डांस कम्पीटीशन डांस अकेडमी और जयपुर रेडियो के संयुक्त तत्वावधान के आयोजित फाइनल मुकाबले में किड्स स्टूडेंट्स ने हिपहॉप, कन्टेम्परी, क्लासिकल व वेस्टर्न डांस में परर्फोमेंस देते हुए दर्शकों के बीच डांस धमाल मचा दिया।

इस डांस कॉम्पिटिशन फिनाले की मुख्य अतिथि ज्योतिषाचार्य सरस्वती देवकृष्ण गौड़ ने कहा कि नृत्य मानवीय अभिव्यक्तियों का एक रसमय प्रदर्शंन है। यह एक सार्वंभौम कला है, जिसका जन्म मानव जीवन के साथ हुआ है। बालक जन्म लेते ही रोकर अपने हाथ पैर मार कर अपनी भावाभिव्यक्ति करता है कि वह भूखा है। इन्हीं आंगिक -क्रियाओं से नृत्य की उत्पत्ति हुई है। यह कला देवी-देवताओं- दैत्य दानवों- मनुष्यों एवं पशु-पक्षियों को अति प्रिय है। भारतीय पुराणों में यह ईश्वर प्राप्ति का साधन माना गया है।

गौड़ ने सभी विजेताओं को शुभकामनाएं प्रदान करते हुए कहा कि हार व जीत से परे जाकर सिर्फ अपने हुनर पर फोकस करना चाहिए, आज नहीं तो कल समय स्वयं आपकी जीत का साक्षी बनेगा। डायनेमिक डांस एकेडमी एवं जयपुर रेडियो जैसी संस्था जो हजारों की भीड़ में से वास्तविक हुनर को पहचान कर उसे मंच प्रदान करने का कार्य कर रहे है वो बहुत ही अनुकरणीय है।

अति विशिष्ठ अतिथि पीतांबरा फाउंडेशन के संस्थापक सचिव राजीव उपाध्याय ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। ऐसी प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में आत्मबल बढ़ता है। बच्चों के प्रोत्साहित करने में माता-पिता का बहुत योगदान होता है। हम सब कि जिम्मेदारी बनती है कि बच्चों की प्रतिभा के अनुसार ही अपना कैरियर चुनने का अवसर प्रदान करने में मदद करनी चाहिए।

कार्यक्रम संयोजक जगदीश ए पंचारिया ने बताया कि डांस कॉम्पिटिशन में ज्यूरी मेंबर्स वल्र्ड डांस लीग फाइनल कंटेस्टेंट किंग यूनाइटेड फेम नीरज यादव एवं हिमांशु कुमार ने निर्णायक भूमिका निभाई। सीनियर वर्ग में बोन ब्रदर्स विनर, फस्र्ट रनर अप पारूल व बी के बॉय सेकेण्ड रनरअप रहे। वही, जूनियर वर्ग में पवन ठाकुर विनर, फस्र्ट रनरअप वंशिका जांगिड़ व सैकेण्ड स्नर अप देव जायसवाल रहे। विजेताओं को नकद राशि के साथ ट्राफी प्रदान की गई।

इस मौके पर लिटिल आरजे मोहित मस्त और आरजे ऐना ने इस शो में एन्टरटेनेंट गुंदगुदाया। ऐरेना ऑफ डांस कम्पीटीशन के फाउंडर वीर सिंह ने बताया कि प्रेस क्ल्ब सभागार में आयोजित फाइनल में जूनियर वर्ग में तेरह और सीनियर वर्ग बीस प्रतियोगियों ने डांस परर्फोम कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कंपीटिशन में राजस्थान से कुल करीब साढ़े पांच सौ ऑडिशन हुए। जिसमें सेमी फाइनल में पैंसठ प्रतियोगी सलेक्ट हुए थे।

कार्यक्रम संयोजक जगदीश ए पंचारिया ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि ज्योतिषाचार्य सरस्वती गौड़, अति विशिष्ठ अतिथि पीतांबरा फाउंडेशन के संस्थापक सचिव राजीव उपाध्याय, ग्रेविटी के संस्थापक प्रितेश कुमार और रेणु सिंह, इंडियन फिल्म पेनोरेमा से मनीष कुमार, राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंध के पूर्व अध्यक्ष विनोद जाखड़, ऋषि कुमार, दीपक कुमार सहित कई गणमान्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *