Virat Post

Rajasthan News Site

प्रभारी सचिव एवं जिला कलक्टर ने किया फागी उपखड का दौरा

योजनाओं के लाभार्थियों से हुए रूबरू

जयपुर। जयपुर जिले के प्रभारी सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल एवं जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने गुरूवार को फागी उपखण्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना, आंगनबाडी केन्द्र, राजकीय माध्यमिक विद्यालय, रेनवालमांजी स्थित पीएचसी एवं राशन दुकान समेत विभिन्न विकास कार्यों एवं योजनाओं का निरीक्षण किया एवं लाभार्थियों से रूबरू हुए।

अग्रवाल एवं जिला कलक्टर ने गोपालनगर आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण किया जहां पंजीकृत 10 बच्चों में से 8 बच्चे उपस्थित मिले। उन्होंने बच्चों के लिए पोषाहार में बने दलिया की गुणवत्ता परखी एवं केन्द्र की निरिक्षण पंजिका के अवलोकन में सीडीपीओ द्वारा नियमानुसार निरीक्षण का अभाव पाए जाने पर सीडीपीओ श्रीमती भगवती को उसी समय दूरभाष पर निर्देशित किया कि समस्त आंगनबाडी केन्द्रों का नियमानुसार समय-समय पर निरीक्षण करें। डॉ. अग्रवाल थोरिया की ढ़ाणी गोपालपुरा स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण में मिड-डे मील, पोषाहार, पढ़ाई इत्यादि के संबंध में विद्यार्थियों से रूबरू हुए।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी ग्राम गोपालपुरा निवासी श्रीमती नानसी कीर धर्मपत्नी कालू कीर के आवास पर पहुंचकर योजना से प्राप्त जानकारी प्राप्त की। श्रीमती नानसी ने बताया कि उन्हें आवास योजना के अन्तर्गत प्रथम किश्त की राशि 15 हजार रुपए व द्वितीय किश्त की राशि 45 हजार रुपए प्राप्त हो गई है। तृतीय किश्त का भुगतान कार्य पूर्ण होने के उपरान्त आना बताया। डॉ. अग्रवाल द्वारा उक्त लाभार्थी से अजीविका इत्यादि के बारे में भी जानकारी प्राप्त की गई।

डॉ. अग्रवाल द्वारा रेनवालमांजी स्थित चिकित्सा विभाग की पीएचसी का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय चिकित्सालय में सभी चिकित्सक एवं नर्सिग स्टाफ उपस्थित पाए गये। पीएचसी प्रभारी डॉ. अभिषेक कुमार द्वारा बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नि:शुल्क दवा वितरण योजनान्तर्गत सभी दवाइयों का स्टॉक यहां उपलब्ध है।

चिकित्सालय के संबंध में उपस्थित ग्रामीणों से भी डॉ. अग्रवाल वार्ता की। निरीक्षण के अंत में डॉ. अग्रवाल द्वारा रेनवालमांजी स्थित दुकान नम्बर 16 के राशन डीलर प्रभाकर का निरीक्षण कर स्टॉक पंजिका का अवलोकन किया गया। यहां स्टॉक पंजिका संधारित की गई थी, लेकिन स्टॉक के संबंध मे प्राप्त राशन सामग्री का बाहर दर्शित बोर्ड पर लिखी हुई नहीं थी। इस बाबत डीलर को निर्देशित किया गया कि बोर्ड पर सामग्री का इन्द्राज किया जाकर प्राप्त सामग्री को समयानुसार वितरण किया जावे। निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी फागी डॉ. राकेश कुमार मीणा, उप पंजीयक फागी रामकिशोर मीणा, विकास अधिकारी पंचायत समिति फागी भूराराम बलाई, खाद्य विभाग के अधिकारी कल्याण सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *