Virat Post

Rajasthan News Site

कार्यंस्थल पर महिला उत्पीडऩ के सम्बन्ध में आंतरिक शिकायत समिति गठित

जयपुर (विराट पोस्ट)। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने सभी विभाग, उद्यम, संस्थानों एवं कार्यांलयों या कार्यं स्थलों के 10 या 10 से अधिक कार्मिंकों वाले सम्भाग अथवा उपखण्ड स्तरीय हर कार्यांलय एवं प्रशासनिक इकाई में भारत सरकार द्वारा महिलाओं का कार्यंस्थल पर लैंगिग उत्पीडऩ (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम, 2013 (2013 का केन्द्रीय अधिनियम संख्या-14) के अनुरूप आंतरिक शिकायत समिति का गठन करने के लिए निर्देंशित किया है।

यादव ने बताया कि यह अधिनियम पूर्व में लागू किया जा चुका है। इस अधिनियम का महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट www.wcd.nic.in तथा महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्थान सरकार की वेबसाइट  www.wcd.rajasthan.in   पर अवलोकन किया जा सकता है।

यादव ने बताया कि कार्यस्थल पर आंतरिक समिति गठन के आदेश का प्रदर्शन किया जाना भी जरूरी है। इस आदेश में समिति के अध्यक्ष, सदस्यों के नाम एवं मोबाइल नम्बर होना भी आवश्यक है। यादव ने बताया कि इस अधिनियम की पूर्ण पालना नहीं होने की स्थिति में अधिनियम 2013 के अनुसार दंडित किया जाएगा एवं शास्ति प्रतिरोपित की जाएगी।

सखी (अपराजिता केन्द्र): वन स्टॉप सेन्टर एवं हैल्प लाइन

जिला कलक्टर यादव ने बताया कि महिला कामिर्कों की सहायता के लिए यह केन्द्र जयपुरिया अस्पताल, टोंक रोड़, जयपुर के परिसर 24 घंटे संचालित किया जा रहा है। यहां पर किसी भी प्रकार की हिंसा से पीडि़त महिलाओं हेतु नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा, परामर्श सेवाएं, न्यायिक सहायता, पुलिस सहायता तथा अस्थायी आश्रय सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसी प्रकार महिलाओं एवं बालिकाओं की सहायता, सलाह, मदद, सूचना, मार्ग दर्शन के लिए राज्य में महिला हैल्पलाइन-181 सेवा भी 24 घंटे संचालित की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *