Virat Post

Rajasthan News Site

जयपुर में अन्तर्रांष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शनी केन्द्र की स्थापना की जाए : सांसद बोहरा

जयपुर (विराट पोस्ट)। जयपुर सांसद रामचरण बोहरा ने केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल से शिष्टाचार मुलाकात कर उनसे जयपुर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शनी केन्द्र की स्थापना के लिए पत्र सौंपा। इस अवसर पर सांसद बोहरा ने केन्द्रीय राज्य मंत्री पटेल को बताया कि जयपुर दिल्ली के काफी नजदीक स्थित है और दिल्ली स्थित प्रगति मैदान पर प्रतिवर्ष समय-समय पर विभिन्न प्रकार के व्यापारिक एवं अन्य प्रदर्शनियों तथा मेलों का आयोजन किया जाता है। जिससे वहां के उद्यमी व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे नवीनतम नवाचारो का प्रदर्शन करते हैं।

यदि इसी तर्ज पर जयपुर में भी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शनी केन्द्र की स्थापना की जाती है और राष्ट्रीय स्तर के व्यापारिक मेलों व प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है तो निश्चित रूप से यहां के उद्यमी भी औद्योगिक नवाचारों से लाभान्वित होंगे। साथ ही इससे होटल व्यवसाय भी प्रगति करेगा और दिल्ली में होने वाले अत्यधिक प्रदर्शनियों एवं मेलों के आयोजनों के भार को भी कम किया जा सकेगा।

सांसद बोहरा ने केन्द्रीय राज्य मंत्री पटेल को अवगत कराया कि राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितिया ंइस प्रकार की है कि यहां लघु एवं कुटीर उद्योग ही स्थापित है। अभी तक राष्ट्रीय एव ंअन्तर्राष्ट्रीय स्तर की बड़ी औद्योगिक ईकाइयां स्थापित नहीं हो पा रही है, जबकि यहां इनके लिए प्रचुर संभावनाएं हैं। जयपुर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शनी केन्द्र की स्थापना से निश्चित रूप से इन औद्योगिक ईकाइयों की स्थापना के लिए उद्यमियों को आकर्षित किया जा सकेगा, जिस का सम्पूर्ण राजस्थान को लाभ मिलेगा और रोजगार के नए अवसर मिलेंगे तथा राजस्व आय में भी अत्यधिक वृद्धि हो सकेगी।

ठस पर केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने सांसद बोहरा को आश्वासन दिया कि जयपुर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शनी केन्द्र की स्थापना के लिए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *