Virat Post

Rajasthan News Site

गांधी जयंती पर प्रदेश भर में होगा विशाल रक्तदान शिविरों का आयोजन

जयपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (2 अक्टूबर) पर प्रदेश भर में विशाल रक्तदान शिविर आयोजित करवाने के किए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मां ने सोमवार को संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ अहम बैठक लेकर कार्यंयोजना बनाने के निर्देंश दिए। स्वास्थ्य भवन में आयोजित बैठक में पुलिस, उच्च शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ राज्य स्तरीय शिविरों के आयोजन पर विस्तार से चर्चां की गई। बैठक में यह निर्णंय लिया गया कि बापू की जयंती पर प्रदेश भर में 125 से ज्यादा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे। साथ ही राज्य स्तरीय समन्वय समिति का गठन कर सूक्ष्म कार्यंयोजना बनाई जाएगी और जिलों में जिला स्तरीय कमेटी का गठन कर जिम्मेदारियां तय की जाएंगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मां ने कहा कि प्रदेश में प्रतिमाह 30 हजार यूनिट रक्त की जरूरत होती है। इन शिविरों में चिकित्सा विभाग अन्य विभागों के समन्वय से 15 हजार यूनिट इक_ा करने की योजना बना रहा है। शिविरों में आने वाले युवाओं से शपथ पत्र भरवाया जाएगा ताकि जरूरत पडऩे पर उनके द्वारा रक्तदान करवाया जा सके। उन्होंने निर्देंशित करते हुए कहा कि जिस तरह इमरजेंसी के दौरान 108 नंबर को डायल कर एंबुलेंस को बुलाया जाता है, उसी तर्जं पर स्थानीय स्तर ब्लड कंट्रोल रूम जैसी सुविधा उपलब्ध करवाई जाए ताकि प्रदेश में रक्त की कमी से कोई अनहोनी ना हो।

शर्मां ने आव्हान किया कि प्रदेश के युवा 2 अक्टूबर को अधिक से अधिक तादात में रक्तदान या रक्तदान का संकल्प लेकर बापू को सच्ची श्रद्धांजलि दें। उन्होंने कहा कि रक्तदान जैसे कार्यंक्रमों की मुहीम ‘राइट टू हैल्थ’ की संकल्पना को और अधिक मजबूती देती है। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजीव शर्मा व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *