Virat Post

Rajasthan News Site

चिकित्सा मंत्री ने किया दो नए जनता क्लिनिक का उद्घाटन

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने निरोगी राजस्थान की संकल्पना के साथ किशनपोल विधानसभा क्षेत्र की रैगर बस्ती, तोपखाना में चौथे और जालूपुरा पार्क में राजधानी के पांचवें जनता क्लिनिक का उद्घाटन किया। इससे पूर्व राजधानी के वाल्मिकी नगर, आजाद नगर और वनविहार में जनता क्लिनिक खोले जा चुके हैं।

चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आम जनता को उनके निवास के नजदीक गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद््देश्य से 100 जनता क्लिनिक खोले जाने हैं। इन जनता क्लिनिकों पर प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र के समकक्ष चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यहां एक एम.डी. डॉक्टर, दो नर्स, एक फार्मसिस्ट, एक एएनएम और एक सफाई कर्मी की नियुक्ति की गई है। यहां लगभग 300 तरह की दवाएं निशुल्क मिलेंगी वहीं 7-8 तरह की जांचें की करवाई जा सकेंगी।

डॉ. शर्मा ने इन जनता क्लिनिकों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ये क्लिनिक पूरी तरह पेपरलैस हैं और यहां मरीजों को कोई पर्ची नहीं दी जाती। सभी मरीजों का डेटा रखा जाता है। अगली बार आने पर उन्हें केवल अपना रेफरेंंस नंबर ही बताना होता है। उन्होंने कहा कि डेटा के आधार पर ही मरीजों को हैल्थ कार्ड भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन क्लिनिकों को खोलने का मकसद प्रदेश की जनता को निरोगी और स्वस्थ रखना है।

किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने कहा कि इन जनता क्लिनिकों के खुलने से किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि अभी तक यहां के निवासियों को सामान्य बीमारियों के लिए भी एसएमएस सहित दूसरे अस्तपालों में जाना पड़ता था, जिसकी वजह से उन अस्पतालों की ओपीडी में भी वृद्धि होती थी, और इन्हें आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था। इन जनता क्लिनिकों के खुलने से यहां के निवासियों को राहत मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम नरोत्तम शर्मा ने जनता क्लिनिक पर दी जाने वाले सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर जनता क्लिनिक के नोडल अधिकारी राजा चावला सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *