Virat Post

Rajasthan News Site

चिकित्सा मंत्री ने नौनिहालों को दवा पिलाकर किया पोलियो अभियान का शुभारंभ

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉंं. रघु शर्मा ने रविवार को अपने आवास से 1-5 वर्ष की उम्र के नौनिहालों को पोलियो की दवा पिलाकर और उन्हें चॉकलेट देकर राज्य स्तरीय अभियान का शुभारंभ किया।

डॉ. शर्मा ने बताया कि 19, 20, 21 और 22 जनवरी को जयपुर में और 19 से 20 जनवरी को प्रदेश भर में घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान में प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 8 लाख बच्चों को पोलियो वैक्सीन की दवा पिलाने के लिए कुल 54 हजार 159 बूथ बनाए गए हैं। अभियान में 1 लाख 69 हजार वैक्सीनेटर्स एवं 3 हजार 376 मोबाइल टीमों द्वारा पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी।

डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य में पोलियो का अंतिम मामला नवम्बर 2009 में सामने आया। इसके बाद से अब तक पोलिया का एक भी प्रकरण सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में जनवरी 2011 के बाद पल्स पोलियो का नया केस नहीं पाया गया। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 27 मार्च 2014 को भारत पोलियो मुक्त घोषित किया गया। डॉ. शर्मा ने बताया कि जनवरी 2017 में 109.72 लाख, अप्रैल 2017 में 108 लाख, जनवरी 2018 में 109 लाख और मार्च 2018 में 108 लाख बच्चों को दवा पिलाई गई। इसी तरह 10 मार्च 2019 को 10 लाख बच्चों को दवाई पिलाई जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि पड़ौसी राष्ट्रोें में विगत वषोर्ं में पाए गए पोलियो को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय चरण के अतिरिक्त राज्य के बाड़मेर, जोधपुर, अलवर एवं भरतपुर जिलों में उप राष्ट्रीय चरण भी आयोजित किये जाते हैं, क्योंकि जोधपुर एवं बाडमेर में पाकिस्तान से आने वाले नागरिकों में पोलियो वायरस भारत लेकर आने की संभावना होती है तथा भरतपुर एवं अलवर जिले में उत्तरप्रदेश राज्य से सीमा लगी होने के कारण पोलियो वायरस फैलने की संभावना रहती है।

इस मौके पर एनएचएम के मिशन निदेशक नरेश कुमार ठकराल, डॉ. आरएस छिपी, डॉ. रघुराज सिंह, सीएमएचओ प्रथम व द्वितीय डॉ. हंसराज बदलिया, श्री नरोत्तम शर्मा, डॉ. रॉबिन सिंह, डॉक्टर पुष्पा चौधरी, डब्ल्यूएचओ के डॉ. धीरेंद्र त्यागी, यूएनडीपी के डॉक्टर अजय बोहरा, यूनिसेफ के डॉक्टर अनुराग सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *