Virat Post

Rajasthan News Site

चिकित्सा मंत्री ने पंचायतों के ग्रामोत्थान शिविरों में लिया भाग


ग्रामवासियों की सुनी समस्याए, विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश

जयपुर। चिकित्सा एवं जनसम्पर्कं मंत्री डॉ. रघु शर्मां ने मंगलवार को अजमेर जिले के प्रान्हेड़ा तथा रामपाली ग्राम पंचायतों में आयोजित महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों में कई घण्टों तक स्वयं बैठकर ग्रामीणों के दुख दर्दं सुने। समस्याओं के निराकरण के लिए मौके पर ही विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देंश प्रदान किए। ग्रामीणों को पट्टा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं अन्य योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया।

डॉ. रघु शर्मां ने प्रान्हेड़ा में आयोजित शिविरों में ग्रामीणों की मांग पर जलदाय विभाग के अधिकारियों को नियमित जलापूर्तिं सुनिश्चित करने के निर्देंश प्रदान किए। प्रान्हेड़ा में वर्तंमान में 96 घण्टे से जलापूर्तिं की जा रही है। इस आपूर्तिं के अंतराल को घटाकर 48 घण्टे करने के लिए निर्देंश दिए। इस संबंध में आवश्यक तैयारियां 7 दिवस में पूरी कर समस्त ग्राम पंचायत क्षेत्र को 48 घण्टे में पेयजल आपूर्तिं की जाएगी।

इसी प्रकार सवाईपुरा में तालाब की पाल टूटने से पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसे तुरन्त दुरूस्त करवाने के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को कहा। साथ ही पाइपलाइन ठीक होने तक टैंकर के माध्यम से आगामी एक माह के लिए पेयजल आपूर्तिं सुनिश्चित की जाएगी। ग्रामीणों की सुविधा के लिए सवाईपुरा में दो हैण्डपम्प खुदवाने की डॉ. शर्मां ने घोषणा की। यह हैण्डपम्प 3 दिवस में तत्परता से खोदे जाएंगे। ग्रामीणों की सहमति के आधार पर यह हैण्डपम्प सगत महाराज के स्थान तथा प्रानहेड़ा रोड पर खोदे जाएंगे।

चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मां ने कहा कि वर्तंमान सरकार ग्रामीणों और गरीबों के दुख दर्दं दूर करने के लिए हमेशा तत्पर है। इस सरकार द्वारा प्रानहेड़ा में 8 हैण्डपम्प के लिए 8 लाख 80 हजार, राजकीय चिकित्सालय में उपकरणों एवं पलंग आदि सुविधाओं के लिए 50 हजार, खटीक मौहल्ला, बैरवा मौहल्ला प्रानहेड़ा, बैरवा मौहल्ला छोटा शाहपुरा में सामुदायिक भवन के लिए लगभग 18 लाख तथा छोटा शाहपुरा में विश्राम गृह के लिए 8 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार रामपाली ग्राम पंचायत में सूरजपुरा से ंिहंगतड़ा तक सड़क के लिए एक करोड़ 12 लाख, 4 हैण्डपम्प के लिए 4 लाख 40 हजार तथा दौराई, अजगरी, सूरजपुरा, प्रतापपुरा, रामपाली एवं बीलिया में बस स्टैण्ड पर विश्राम गृह निर्मांण के लिए 24 लाख की राशि स्वीकृत की गई है।

इन ग्रामोत्थान शिविरों में लगभग 30 ग्रामीणों को पट्टे तथा 20 ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र जारी किए गए। प्रानहेड़ा में देवनारायण स्वयं सहायता समूह, गायत्री राजीविका, नर्मंदा राजीविका एवं लक्ष्मी राजीविका की सदस्य महिलाओं को एक-एक लाख के ऋ ण वितरित किए गए। साथ ही पेंशन, आबादी भूमि विस्तार जैसे कार्य भी किए गए है। इस अवसर पर शैलेन्द्र सिंह शक्तावत, प्रधान धाकड़, उपखण्ड अधिकारी रवि वर्मा, सरपंच भंवरी देवी एवं नूतन सहित समस्त विभागीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *