Virat Post

Rajasthan News Site

सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूकता के लिए पोस्टर जारी

जयपुर। महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश वासियों से बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की प्रभावी रोकथाम के लिए ट्रैफिक नियमो की स्वयं अनुपालना करने के साथ ही इस संबंध में जनचेतना जागृत करने के लिए सक्रिय सहभागिता करने का आव्हान किया है। महानिदेशक पुलिस एवं जयपुर के महापौर विष्णु लाटा ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित समारोह में सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूकता के लिए पोस्टर जारी किये। इस अवसर पर महानिदेशक एम.एल.लाठर, अतिरिक्त महानिदेशक यातायात पी.के. सिंह सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।
भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार प्रदेश में सड़क सुरक्षा के संबंध में सतत जनचेतना अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान के तहत यातायात नियमों के बारे में आम आवाम को जनकारी देने के साथ ही इनकी अनुपालना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

महानिदेशक पुलिस ने कहा कि स्वतन्त्रता का अर्थ स्वच्छन्दता नहीं है। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सडक पर अनुशासन रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सामान्यतः यातायात पुलिसकर्मी मुश्किल हालात में प्रदूषण झेलकर भी अच्छा काम करते हैं । उन्होंने समस्त यातायात कर्मियों से पूर्ण मनोयोग से भय और प्रलोभन के बिना कार्य करने का आव्हान किया। उन्होंने ट्रैफिक वार्डन्स से ट्रैफिक अम्बेसेडर के रूप में सेवाएं देने का आव्हान किया। महापौर विष्णु लाटा ने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए व्यापक जनजागरूकता आवश्यक है। उन्होंने दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों में सडकों के तकनीकी सुधार की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने शहर में यातायात जागरूकता के लिए नगरनिगम की ओर से पूर्ण सहयोग के लिए आश्वस्त किया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ट्रैफिक पी के सिंह ने बताया कि प्रदेश में प्रतिवर्ष 10 हजार से अधिक व्यक्ति मृत्यु का शिकार हो जाते है। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी भावी पीढ़ी को जागरूक करने के लिए विद्यालयों में जाकर उन्हें यातायात नियमों की जानकारी देकर इनकी अनुपालना के लिए प्रेरित करेगें। डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए शहर में यातायात जागरूकता के लिए किये जा रहे कार्यो पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक वार्डन शहर में यातायात नियमो की पालना में सक्रिय सहयोग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *