Virat Post

Rajasthan News Site

पर्यांवरण की अनदेखा से स्वयं के अस्तित्व पर खतरा : श्रम मंत्री

जयपुर। श्रम मंत्री एवं टोंक जिले के प्रभारी टीकाराम जूली ने कहा कि मानव जाति द्वारा पर्यांवरण को अनदेखा करने से आज उसके स्वयं के अस्तित्व को बनाए रखने का खतरा पैदा हो गया हैं। आज विश्व में जलवायु परिवर्तंन के कारण कहीं भीषण गर्मीं, बर्फबारी, बाढ़, सूखा, तुफान, भूस्खलन, जंगलों में आग, ग्लेश्यिर का पिघलना हो रहा हे। मानव जाति पर्यावरण को सहेज कर ही अपना वजूद बचा पाएगी।

जूली सोमवार को टोंक पंचायत समिति के मालपुरा की ग्राम पंचायत चांदसेन में आयोजित जिला स्तरीय वन महोत्सव एवं विश्व ओजोन दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बड़ी संख्या में मौजूद स्कूली बच्चों एवं आमजन को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे। श्रम मंत्री ने जलवायु परिवर्तन के कारण मानव जाति में पैदा हो रही नई-नई बीमारियों पर चिंता जाहिर की। उन्होने कहा कि विकास की दौड़ में हमें प्रदूषण को नियंत्रित करने एवं अधिकाधिक संख्या में पेड़ लगाने की जरूरत हैं। पर्यावरण के संरक्षण से हम निश्चित रूप से अपनी इकोनॉमी में भी सुधार कर सकते हैं। पॉलीथीन का उपयोग नही करने को लेकर प्रभारी मंत्री ने कहा कि पॉलीथीन भूमि, जल, हवा एवं आसपास के वातावरण को सबसे अधिक प्रदूषित कर रही हैं। जानवर इसे खाकर असमय मौत के मुंह में जा रहे है। उन्होने सभी लोगों से पॉलीथीन का उपयोग नही करने की अपील की। जूली ने ग्राम पंचायत के विद्यायल, ग्राम पंचायत में साफ सफाई एवं सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसर्जित होने की प्रशंसा की ।

इससे पूर्व श्रम मंत्री ने पंचायत भवन एवं वन विभाग की भूमि पर पौधा रोपण कर अधिकाधिक पेड़ लगाने का संदेश दिया। उन्होने इस अवसर पर विद्यालयों के बच्चों द्वारा पर्यावरण संरक्षण रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होने ग्रामीणों की विद्यालय में हॉल निर्माण, चांदसेन में बस स्टॉप एवं मालपुरा सड़क मार्ग से लेकर ग्राम पंचायत तक सड़क चौड़ाईकरण इन तीन मांगों पर शीघ्र कार्य करवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान पंचायत समिति मालपुरा के विभिन्न संगठनों, संस्थाओं एवं लोगों ने अपनी समस्या एवं मांगों के संबंध मे ज्ञापन देकर त्वरित निदान की मांग की । प्रभारी मंत्री ने उपखण्ड़ अधिकारी अजय कुमार को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कार्यक्रम में निवाई विधायक प्रशांत बैरवा ने विद्यालय के बच्चों से अपने आसपास पेड़ लगाने एवं उनकी देखभाल करने के लिए प्रेरित किया। उप वन संरक्षक श्री चेतन कुमार ने वायु मंडल में ओजोन परत की महत्ता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत रूप से की गई। अतिथियों का साफा बंधवा एवं स्मृति चिंह एवं बुॅके भेंट कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में उप जिला प्रमुख अवधेश शर्मा, मालपुरा नगर पालिकाध्यक्ष आशा नामा, पूर्व जिला प्रमुख रामविलास चौधरी, लक्ष्मण गाता, जिला परिषद सदस्य किशनलाल फगोडियां, सरपंच हेमलता सैनी सहित गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *