Virat Post

Rajasthan News Site

ऑनलाइन पंजीयन एवं फसली ऋण वितरण में लायी जायेगी तेजी

16 एवं 17 अगस्त को समूचे प्रदेश में अभियान चलाकर किया जायेगा कार्य

जयपुर। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने रविवार को बताया कि राज्य सरकार की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश में अधिक से अधिक किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुसार त्वरित एवं पारदर्शी ढंग से फसली ऋण मिले। उन्होंने बताया कि इसे जमीनी धरातल पर साकार करने के लिये प्रदेश में 16 एवं 17 अगस्त को पैक्स/लैम्पस के स्तर पर अभियान चलाया जायेगा ताकि नई व्यवस्था के तहत सभी कार्य एक ही जगह संपादित हो सके तथा किसानों को फसली ऋण वितरण शीघ्रता से किया जा सके।

आंजना ने बताया कि प्रत्येक जिले की आधी पैक्स/लैम्पस में 16 अगस्त को तथा शेष आधी पैक्स/लैम्पस में 17 अगस्त को शिविरों को आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों को पारदर्शी तरीके से फसली ऋण मुहैया कराने के लिये 11 जुलाई से प्रदेश में पहली बार ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था लागू कर सागौत दी है।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने खरीफ सीजन में पूर्व में फसली ऋण ले रहे किसानों के अलावा 10 लाख नये सदस्यों को फसली ऋण देने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान समिति के कृषि भूमि खाताधारक अऋणी सदस्यों के साथ-साथ ऎसे भूमिधारक किसानों को पैक्स/लैम्पस में नयी सदस्यता प्रदान कर ऑनलाइन पंजीयन किया जायेगा।
प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार ने बताया कि पंजीयन कार्य मेंं लगे हुये सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों को ऑनलाइन पंजीयन करते समय नये किसानों के केसीसी प्रॉडक्ट में बचत खाता खोलने के विशेष निर्देश दिये गये हैं ताकि किसान को एमसीएल के अनुसार फसली ऋण वितरित किया जा सके। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान शिविरों में किसान की केवाईसी डॉक्यूमेंट प्राप्त कर संबंधित शाखा में जमा कराया जायेगा।

कुमार ने बताया कि पुराने किसानों के पंजीयन के साथ ही दस्तावेजीकरण तथा उनकी अधिकतम साख सीमा स्वीकृति का कार्य भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन समितियों में ऑनलाइन कार्य के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं हैं ऎसी समितियों को चिह्वित कर संसाधन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं।

अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेश क श्री इन्दर सिंह ने बताया कि किसानों को ऑनलाइन फसली ऋण वितरण मेंं तेजी लाने के लिये संबंधित जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि अभियान की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के लिये अपेक्स बैंक स्तर पर महाप्रबंधक श्री पी. सी. जाटव को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि पैक्स/लैम्पस में 10 बजे से सायं 5 बजे तक अभियान का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *