Virat Post

Rajasthan News Site

खेलों का जीवन में बहुत महत्व है : उच्च शिक्षा मंत्री

जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को एस.एम.एस. इंडोर स्टेडियम में प्रथम अर्जुन दृष्टि राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री भाटी ने कहा कि खेलों का व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व है।

उन्होंने कहा कि खेलों से व्यक्ति के जीवन में अनुशासन भी आता है और खेल व्यक्ति को शारीरिक रूप से ही नहीं मानसिक रूप से भी स्वस्थ भी रखते है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने युवाओं को खेलों के प्रति आकर्षित करने के लिए कई योजानाऎं और कार्यक्रम शुरू किये है।

भाटी ने कहा कि अर्जुन दृष्टि खेलकूद प्रतियोगिता इसी योजना के तहत राज्य के कॉलेजों में शुरू की गई है। इस योजना में पहले अन्तर महाविद्यालय स्तर पर फिर जिला स्तर पर फिर संभाग स्तर पर प्रतियोगिताऎं आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि संभाग स्तर पर विजेता खिलाडियों की यह राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस तरह के आयोजन से राज्य के कॉलेजों में खेलों का वातावरण बनेगा।

विशिष्ट अतिथि आदर्श नगर विधायक श्री रफीक खान ने कहा कि खेल शारीरिक व्यायाम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये उच्च शिक्षा सचिव श्रीमती शुचि शर्मा ने कहा कि खेल शरीर के साथ मन को भी स्वस्थ रखते है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री ने द्रोणाचार्य सम्मान से सम्मानित प्रशिक्षक श्री सागर मल घायल को भी सम्मानित किया।

कॉलेज प्राचार्य डॉ. सरिता प्रभाकर ने स्वागत भाषण दिया। आयोजन सचिव डॉ. जगदीश सैनी ने प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी। अन्त में डॉ. विक्रम सिंह गुर्जर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रारम्भ में सभी अतिथियों ने सरस्वती का दीप प्रज्ज्वलित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *