Virat Post

Rajasthan News Site

छात्रायें आकस्मिक संकटकालीन परिस्थितियों का डटकर करें मुकाबला : अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त

महिला हेल्पलाइन की जानकारी के साथ ही आत्मरक्षा के खीखे गुर

जयपुर (विराट पोस्ट)। पुलिस कमिश्नरेट द्वारा शुरू किए गए महिला शक्ति एवं आत्मरक्षा के नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत एम के बी गल्र्स सीनियर सेकण्डरी स्कूल एवं टी पी एस इकाई तीन की छात्राओं ने महिला हेल्पलाइन की जानकारी के साथ ही आत्मरक्षा के गुर सीखे।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त सुनीता मीना ने कार्यक्रम के समापन समारोह में उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राओं को घर से बाहर निकलते ही, रास्ते में आते जाते, बस में सवारी करते हुए, कार्यस्थल पर एवं विद्यालय में भी कई बार आकस्मिक संकटकालीन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इस प्रशिक्षण में सिखी गई विभिन्न विधाओं के द्वारा छात्रायें इन आकस्मिक संकटकालीन परिस्थितियों का डटकर मुकाबला कर सकती है, साथ ही अपने आत्मसम्मान को बनाये रख सकती है।

इस प्रशिक्षण में सीखी गई टिंक्स से छेडख़ानी करने वाले को ऐसा सबक सिखाये की वह भविष्य में भी कभी किसी से छेडख़ानी करने की हिम्मत नहीं करे। उन्होंने महिला हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 100 या 112 हैल्पलाइन नंबर पर आप किसी भी प्रकार की समस्या के बारे में जानकारी दे सकती हैं। इसमे आपका नाम और आपकी पहचान पूर्ण रूप से गुप्त रखी जायेगी।

इस अवसर पर छात्राओं ने डेमो देकर आत्मरक्षा की विभिन्न विधाओं का शानदार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में स्कूल प्रिंसिपल ज्योति राठौड़ एवं पुलिस निरीक्षक ममता शार्दूल सहित छात्रायें एवं शिक्षिकायें उपस्थित थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *