Virat Post

Rajasthan News Site

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में नवनियुक्त अधिकारियों का प्रशिक्षण प्रारंभ

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक सांवरमल वर्मा ने बुधवार को यहां इन्दिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में विभाग के लिष्एष् राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाओं में चयनित नवनियुक्त अधिकारियों के चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वर्मा ने अधिकारियों का विभाग में आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। इसके लिए निष्ठा एवं लगन से विभागीय कार्यो का प्रशिक्षण प्राप्त करें।

उन्होंने विभागीय वेबसाइट के माध्यम से योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर जोर दिया। जिला परिवीक्षा एवं समाज कल्याण अधिकारी एवं परिवीक्षा व कारागृह कल्याण प्रशिक्षु अधिकारियों को चार दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान विभागीय योजनाओं के उद्देश्य, संचालन एवं क्रियान्वयन के संबंध में विभागीय विशेषज्ञ अधिकारियों द्वारा विस्तार से जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन बुधवार को प्रशिक्षु अधिकारियों को विभाग का परिचय, इतिहास एवं प्रशासनिक ढांचे की जानकारी एवं देवनारायण विशेष समूह योजना के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान गुरूवार को अनुसूचित जाति, जन जाति अत्याचार निवारण अधिनियम/ डॉ. सविताबेन अम्बेडकर अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना, छात्रावृत्ति, छात्रावास एवं आवासीय विद्यालय तथा अनुप्रति योजना सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं पन्नाधाय योजना, वरिष्ठ नागरिकों एवं वृद्ध कल्याण से संबंधित योजनाएं, नवजीवन एवं नशामुक्ति योजना,पालनहार तथा मुख्यमंत्रा हुनर विकास योजना के बारे में प्रशिक्षण की जानकारी दी जायेगी।

प्रशिक्षण में शुक्रवार को अनुसूचित जाति, जन जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों एवं जातियों के बारे में तथा वित्तीय एवं लेखा नियमों की जानकारी सहित सामान्य प्रशासन एवं प्रबंध के अतिरिक्त एसजेएमएस, पालनहार, छात्रावृति और पेंशन पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तिम दिवस शनिवार को आपराधिक न्याय व्यवस्था में सुधारात्मक कार्य के क्रम में एवं विशेष योग्यजन से संबंधित अधिनियम, योजनाओंं समेकित बाल संरक्षण योजना, बच्चों से संबंधित कानूनों तथा अनुसूचित जाति, जन जाति सहकारी विकास निगम की ऋण एवं अनुदान योजना की जानकारी दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *