Virat Post

Rajasthan News Site

रहाणे के शतक के बावजूद 6 विकेट से हारा राजस्थान, दिल्ली पहुंचा टॉप पर

जयपुर। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में सोमवार को खेले गए राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के मैच में दिल्ली के रिषभ पंत ने शानदार पारी की बदौलत अपनी टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ दिल्ली की टीम अंकतालिका में टॉप पर पहुंच गई है। दिल्ली ने शिखर धवन और रिषभ पंत की बदौलत राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हरा दिया। राजस्थान के ओपनर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने नाबाद शतक लगाया, इसके बावजूद टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।


रिषभ ने 36 गेंद में छह चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 78 रन की पारी खेलकर ना सिर्फ दिल्ली को छह विकेट से जीत दिलाई, बल्कि अंक तालिका में भी 14 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंचा दिया। राजस्थान रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे की नाबाद 105 रन की शतकीय पारी की बदौलत छह विकेट पर 191 रन बनाए थे। जवाब में दिल्ली ने चार गेंद शेष रहते चार विकेट पर 193 रन बनाकर जीत हासिल की।


दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। राजस्थान को पहला झटका दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर लग गया, जब सलामी बल्लेबाज रहाणे ने संजू सैमसन (00) को कैगिसो रबादा के हाथों रन आउट करा दिया। इसके बाद रहाणे ने कप्तान स्टीव स्मिथ (50) के साथ मिलकर राजस्थान की पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। रहाणे जहां चाह रहे थे वहां गेंद को सीमा पार भेज रहे थे। दोनों ने राजस्थान के स्कोर को बड़ी ही आसानी से एक विकेट पर 100 रनों तक पहुंचा दिया। इस बीच रहाणे ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 135 के कुल स्कोर पर स्मिथ ने भी अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसी स्कोर पर वह अक्सर पटेल की गेंद पर आउट होकर चलते बने। स्मिथ ने 32 गेंद की पारी में आठ चौके लगाए। स्मिथ की जगह बल्लेबाजी करने आए बेन स्टोक्स (08) का खराब प्रदर्शन इस मैच में भी जारी रहा, जो इंग्लैंड के लिए विश्व कप में चिंता का विषय हो सकता है। इसके बाद आए एश्टन टर्नर (00) ने आईपीएल में लगातार तीसरी बार पहली ही गेंद पर अपना विकेट खो दिया। कुल मिलाकर टर्नर टी-20 क्रिकेट में लगातार पांचवीं बार पहली गेंद पर आउट हुए हैं। दूसरे छोर पर खड़े रहाणे ने इसके बाद आईपीएल करियर का दूसरा शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने 2012 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ नाबाद 102 रन बनाए थे।


रहाणे ने 63 गेंद की पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए। उनके अलावा स्टुअर्ट बिन्नी ने 13 गेंद में 19 रन की पारी खेली। दिल्ली की ओर से तेज गेंदबाज रबादा ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।


लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने इस बार भी 27 गेंद में 54 रन बनाकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। कप्तान श्रेयस अय्यर हालांकि चार रन पर पवेलियन लौट गए, लेकिन इसके बाद पृथ्वी शॉ और रिषभ के युवा कंधों पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी। दोनों ने निराश नहीं किया और तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी कर डाली। मैच में इस बीच ऐसा भी मौका आया जब 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर पृथ्वी शॉ किस्मत से आउट होने से बच गए। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद सीधे उनके स्टंप की गिल्लियों से जाकर लगी, गिल्लियों की लाइट जली भी, लेकिन वो नीचे नहीं गिरीं। इसके कुछ देर बाद शॉ 39 गेंद में 42 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में रिषभ ने दो छक्के लगाकर दिल्ली को छह विकेट से जीत दिला दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *