Virat Post

Rajasthan News Site

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रन से हराकर खोला जीत का खाता

लंदन। आईसीसी वल्र्ड कप में मंगलवार को खेले गए मैच में श्रीलंका ने अफगानिस्त को 34 रन से हराकर पहली जीत दर्ज की। यह श्रीलंका का दूसरा मैच था। पहले मैच में उसे न्यूजीलैण्ड से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं अफगानिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है। पहले मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

बारिश से बाधित इस मैच में श्रीलंका ने कुसाल परेरा के अर्धशतक और नुवान प्रदीप की शानदार गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्तान को 34 रन से हराकर जीत का खाता खोला। अफगानिस्तान को जीत के लिए 41 ओवरों में 187 रन बनाने थे, लेकिन उसकी टीम 32.4 ओवर में 152 रन पर आउट हो गयी। अफगानिस्तान की तरफ से नजीबुल्लाह जादरान ने सर्वाधिक 43 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से प्रदीप ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 31 रन देकर चार और लसिथ मलिंगा ने 39 रन देकर तीन विकेट लिए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत अच्छी रही। एक समय श्रीलंका एक विकेट पर 144 रन बनाकर बेहतर स्थिति में दिख रहा था लेकिन अफगानिस्तान ने शानदार वापसी की। नबी ने पारी के 22वें ओवर में श्रीलंकाई खेमे में दहशत फैलाई। इस ओवर में उन्होंने तीन विकेट लिए। नबी ने लाहिरू तिरिमाने (25) को बोल्ड किया तथा इसके बाद कुसाल मेंडिस (2) को स्लिप में शाह के हाथों कैच कराया। एंजेलो मैथ्यूज आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे जो खाता भी नहीं खोल पाए। तेज गेंदबाज हामिद हसन ने इसके बाद धनंजय डिसिल्वा (00) को विकेटकीपर शहजाद के हाथों कैच कराया। उसके बाद परेरा (00) रन आउट हो गए। श्रीलंका ने जब 33 ओवर में आठ विकेट पर 182 रन बनाए थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। इसके बाद जब दोबारा खेल शुरू हुआ तो मैच 41-41 ओवर का कर दिया गया। अफगानिस्तान को डकवर्थ लुईस पद्वति से जीत के लिये 187 रन का लक्ष्य मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान को हजरूतुल्लाह जाजई (30) ने तूफानी शुरुआत दिलायी। मलिंगा ने मोहम्मद शहजाद (7) को दिमुथे करूणारत्ने के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को पहली सफलता दिलायी। इसके बाद विकेटों को पतन शुरू हो गया। इसुरू उदाना ने नये बल्लेबाज रहमत शाह (2) को तुरंत ही पवेलियन की राह दिखायी जबकि जाजई की पारी का अंत प्रदीप ने किया। प्रदीप ने हशमुतुल्लाह शाहिदी (4) को भी आउट किया जबकि तिसारा ने मोहम्मद नबी (11) को बोल्ड करके श्रीलंका को बड़ी सफलता दिलायी। इससे स्कोर पांच विकेट पर 57 रन हो गया। कप्तान गुलबदीन नायब (23) और नजीबुल्लाह ने यहीं से स्थिति संभाली और छठे विकेट के लिये 64 रन जोड़कर अफगानिस्तान की उम्मीदें जगायी। जब यह जोड़ी खतरनाक बनती जा रही थी तब प्रदीप ने नायब को पगबाधा आउट करके मैच को फिर रोमांचक बना दिया। इस तेज गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में राशिद खान (2) की गिल्लियां बिखेरकर श्रीलंका का पलड़ा भारी कर दिया। मलिंगा ने दौलत जादरान (6) को बोल्ड किया लेकिन नजीबुल्लाह ने अफगानिस्तान के दर्शकों की उम्मीद बंधाए रखी, लेकिन उनके रन आउट होते ही श्रीलंका की जीत सुनिश्चित हो गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *