Virat Post

Rajasthan News Site

वल्र्ड कप : भारत का जीत से आगाज, दक्षिण अफ्रीका की लगातार तीसरी हार

साउथहैम्टन। आईसीसी वल्र्ड कप में बुधवार को टीम इंडिया ने जीत से आगाज करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम को 6 विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार तीसरी हार है और उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बहुत कम रह गई है।

भारत की कसी हुई गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन ही बना सकी। भारत की ओर से चहल ने चार, बुमराह और भुवनेश्वर ने दो-दो और कुलदीप ने एक विकेट लिया। भारत की जीत के हीरो रहे रोहित शर्मा ने नाबाद शतक लगाया। उन्होंने 144 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्कों की सहायता से 122 रन बनाए। उन्हें मैन ऑफ दी मैच घोषित किया गया। भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। महज 24 रन के स्कोर पर टीम के दो विकेट गिर गए। चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला (6) को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके कुछ ही देर बाद बुमराह ने क्विटन डिकॉक (10) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद 19.1 ओवर में युजवेंद्र चहल ने फाफ और डूसन की जोड़ी को तोड़ा। उन्होंने वान डर डूसन (22) को बोल्ड किया। तीसरे विकेट के लिए डु प्लेसिस और डूसन के बीच 54 रन की शानदार अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर चहल ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। चहल ने अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस को बोल्ड कर चलता किया। फाफ ने 54 गेंदों में 4 चौके की मदद से 38 रन बनाए। 22.6 ओवर में कुलदीप यादव ने जेपी डुमिनी को एलबीडब्ल्यू आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका दिया। महज 89 रन के स्कोर पर द. अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट गई। यहां से मिलर और फेहुलकवायो ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन 35.3 ओवर में चहल ने डेविड मिलर (31) को खुद की गेंद पर कैच लपकते हुए पवेलियन भेजा। छठे विकेट के लिए मिलर और फेहुलकवायो के बीच 46 रन की साझेदारी हुई। 39.3 ओवर में चहल ने एंडिले फेहुलकवायो को स्टंप आउट कराया। फेहुलकवायो ने 61 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए। इसके बाद आखिरी ओवर में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट चटकाए। कुमार ने क्रिस मॉरिस (42) को कोहली के हाथों कैच आउट कराया, जबकि नौवां विकेट ताहिर के रूप में गिरा। वहीं, कागिसो रबाडा 31 रन बनाकर नाबाद रहे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। महज 13 रन के स्कोर पर टीम को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा। तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने उन्हें विकेट के पीछे डिकॉक के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। धवन केवल 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पहला विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर तक रोहित शर्मा का साथ नहीं निभा पाए। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुई। इसके पहले कि यह पार्टनरशिप खतरनाक साबित होती, फेहुलकवायो ने कप्तान कोहली (33 गेंदों में 18 रन) को विकेट के पीछे लपकवाया। अब टीम इंडिया की हालत नाजुक लगने लगी थी, लेकिन रोहित शर्मा ने पहले केएल राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए अहम 85 रन जोड़े। केएल राहुल ने समय के मुताबिक 42 गेंदों में 26 रन की धीमी लेकिन सुझबूझ भरी पारी खेली। जम चुकी इस जोड़ी को रबाडा ने 32वें ओवर में तोड़कर अपनी टीम को मैच में वापसी दिलाई। नए बल्लेबाज धोनी के साथ मिलकर रोहित ने न सिर्फ पारी को संवारा बल्कि शैली के विपरित खेलते हुए 128 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के की मदद से अपने करियर का 23वां शतक भी पूरा किया। धोनी के आउट होने के बाद मैदान पर आए हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा ने भारत को जीत दिलाई। भारत ने 47.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 230 रन बनाकर मैच जीत लिया।
(cwl):)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *