Virat Post

Rajasthan News Site

जन समस्याओं का त्वरित एवं संवेदनशीलता से करें निस्तारण -परिवहन मंत्री

जयपुर। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अधिकारियों से जयपुर जिले में जन सामान्य की पानी-बिजली-सड़क-सफाई-सीवर जैसी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए काम करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यों के लिए जयपुर जिला कलक्ट्रेट आने वालों की समस्याओं को गंभीरता से सुना जाना चाहिए और इसके लिए ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ अपनाते हुए संवेदनशीलता से उनका निस्तारण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर पात्र व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाना अधिकारियों की जिम्मेदारी है।

खाचरियावास सोमवार को जयपुर कलक्ट्रेट के सभागार में विभिन्न विभागोंं के अधिकारियों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए जिले में पानी एवं बिजली की मांग अचानक बढी है। बिजली की मांग ने तो इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ऎसे में जिले में पानी की कमी वाले समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से समुचित मात्रा में पेजयल आपूर्ति की जाए। बिजली विभाग द्वारा भी जयपुर में नियमित विद्युत आपूर्ति की स्थिति पर नजर रखी जाए। उन्होंने पानी, बिजली के कनेक्शनों पर चर्चा करते करते हुये कहा कि पानी, बिजली आपूर्ति आम जन का बुनियादी हक है।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिए कि समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था विशेष पेन्शन योजना के अन्तर्गत दी जाने वाली वृद्धावस्था पेंशन सभी पात्र व्यक्तियों को समय पर मिले एवं स्कूली छात्रों को भी समय पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाए। इसी तरह तहसीलदार व पटवारी के पास भी कोई शिकायत आए तो उसका प्राथमिकता से समाधान करें। उन्हाेंने पुलिस को शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखते हुए आम जन में विश्वास जगाने के लिए प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस गश्त के दौरान जनता से शालीनता से व्यवहार किए जाए ताकि लोगों में पुलिस के प्रति सम्मान की दृष्टि बढे और वे उन्हें हमेशा अपने रक्षक की भूमिका में देखते हुए उनका सहयोग करेंं।

बैठक में विधायक श्री रफीक खान ने कहा कि जेडीए की जमीन पर हो रहे अतिक्रमण की पहचान कर खाली कराने की कार्यवाही की जानी चाहिए एवं जेडीए की खाली जमीन पर जेडीए का बोर्ड लगाकर अतिक्रमण रोके जाने चाहिए। उन्होंने बजरी के अवैध खनन पर भी रोक लगाने के मांग की।

बैठक में जिला प्रमुख श्री मूलचंद मीना व बगरू विधायक श्रीमती गंगा देवी ने भी विचार-विमर्श में हिस्सा लिया जिला। परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती भारती दीक्षित, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) इकबाल खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) पुरूषोत्तम शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतृर्थ) अशोक शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) श्री धारा सिंह मीना, (विधानसभा सचेतक) महेश जोशी, आमीन कांगजी सहित अन्य विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

मानसून के लिए विशेष तैयारी रखने के निर्देश

परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा है कि मानसून की निकटता को देखते हुए शहर मेें सम्बन्धित तैयारियां पूरी कर लेनी चाहिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में सीवर लाइन का कोई भी चैम्बर खुला नहीं रहना चाहिए और नालों की साफ-सफाई समय रहते कर ली जाए। उन्होने कहा कि शहर के कई हिस्सों में जर्जर लाइनाेंं के कारण पेयजल लाइनों में गंदे पानी की शिकायत आती है, ऎसी लाइनों की तुरन्त मरम्मत की जाए। इसी तरह जयपुर में विद्युत पोल में बरसाती मौसम में करन्ट की समस्या को रोकने के सार्थक प्रयास किए जाने चाहिए ताकि कोई हादसा ना हो। विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए विद्युत भार के अनुसार ही किसी क्षेत्र में वोल्टेज लाईन एवं ट्रांसफार्मर लगाया जाए। इसके साथ ही सार्वजनिक पोल पर लाइटें लगाने में स्थानीय जनप्रतिनिधि की मांग का ध्यान रखा जाए। उन्हाेंने मानसून के दौरान नगर निगम और जेडीए को अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करने के निर्देश दिये।

सिंगल विण्डो सिस्टम पर रहे फार्म भरने की सुविधा

परिवहन मंत्री ने कहा कि आम जन की समस्याएं सुनने व उनके समाधान के लिए कलेक्ट्रेट के सिंगल विण्डो सिस्टम लागू कर कर्मचारी लगाए जाएं। सिंगल विण्डो पर आने वाले व्यक्तियों का फार्म आदि भरने की व्यवस्था भी होनी चाहिए। उन्हाेंने कहा कि विण्डो पर आने वाले सभी व्यक्तियों के साथ अधिकारी-कर्मचारी शालीनता से व्यवहार करेें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *