Virat Post

Rajasthan News Site

खाद्य सुरक्षा योजना में गरीब व पात्र को जोड़ें – खाद्य मंत्री

जयपुर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्तिं मंत्री रमेशचन्द मीना ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना में गरीब व पात्र लोगों को जोड़ते हुए अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाए जाएं। खाद्य आपूर्तिं मंत्री ने गुरूवार को पाली जिले की कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारियों की बैठक में निर्देंश दिए कि नगर निकाय के अधिकारी एवं विकास अधिकारी गरीब व्यक्तियों के जनसुनवाई के दौरान ऑनलाइन व ऑफ लाइन फार्म आने पर शीघ्र जांच कर पात्र व्यक्तियों को खाद्य सुरक्षा योजना से लाभांवित करे साथ ही अपात्र व्यक्ति नाम सूची में जुडने की शिकायत पर कार्यवाही कर नाम हटवाया जाए ताकि वास्तविक गरीब व्यक्ति को फायदा पहुंचे।

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति लम्बे समय से उचित मुल्य की दुकानों से अनाज नहीं उठाते है उनकी सूची बनाई जाए। बैठक में उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को उचित मूल्य दुकानों से गुणवत्तायुक्त सामग्री मिलने की सुनिश्चितता की जाए। उचित मूल्य दुकानो से दो-दो माह का एक साथ अनाज बांटने में गड़बड़ी की शिकायते प्राप्त होती है भविष्य में नियमित रूप से अनाज का वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा बार-बार अनियमितता की जा रही है उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाए। उन्होंने अधिकारियों से उचित मूल्य की प्रत्येक दुकान का छ: माह से एक बार निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि 500 राशन कार्ड व दो हजार यूनिट पर एक दुकान होनी चाहिए। दुकान की दूरी अधिक होने पर राशन विक्रेता लोगो के पास जाकर राशन का वितरण करें। जिस व्यक्ति के नाम से दुकान आवंटित है वो स्वयं दुकान का संचालन नहीं करता है तो नोटिस जारी किया जावे।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण के लिए कानून बने हुए हैं उपभोक्ताओं को उनके अधिकारी के बारे में जागरूक करना आवश्यक है। उपभोक्ता फार्म में भी उपभोक्ता की शिकायत पर 3 माह में कार्यवाही की जाती है साथ ही जिला उपभोक्ता मंच में भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। उन्होंने बाट, माप व तौल पर चर्चा करते हुए कहा कि तराजू, धर्मकांटों की जांच, करने के साथ ही पैट्रोल, गैस, दूध के मापक यंत्र की समय समय जांच करें। एमआरपी से अधिक कीमत पर सामान विक्रय करने वालो के विरूद्ध कार्रवाही कर उपभोक्ता के हितों की रक्षा की जाए।

बैठक में पाली जिला कलक्टर दिनेश चन्द जैन ने जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत की जा रही कार्यवाही की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 799 उचित मूल्य की दुकाने संचालित हो रही है 23 दुकानों को अनियमितता के कारण निलम्बित किया गया है। माह सितम्बर में 69 हजार 658 क्विंटल गेहू का आवंटन प्राप्त हुआ है जिसमें से 59 हजार 702 क्विंटल गेहूं का वितरण किया गया है। जिला रसद अधिकारी सुरेशदत्त पुरोहित ने बताया कि जिले में अनाज का वितरण उपभोक्ताओ को समय पर किया जा रहा है विभाग द्वारा दुकानो का औचक निरीक्षण कर 97 प्रकरण दर्ज किए गए है।बैठक में विधायक खुशवीरसिंह, समाजसेवी चुन्नीलाल चाडवास, महावीर सुकरलाई, रंजु रामावत, नीलम बिडला, पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा यहित सभी उपखण्ड अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *