Virat Post

Rajasthan News Site

बहनों ने बाधी राखी, भाईयों ने लिया बहनों की रक्षा का प्रण

जयपुर। रक्षा बंधन का त्योहार बड़ा ही महत्वपूर्ण है। भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक खूबसूरत पर्वं रक्षा बंधन इस साल भारतीय स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को था। बहनें इस दिन अपने भाईयों की लंबी उम्र की कामना करते हुए उनके हाथ में राखी बांधी। इस साल रक्षा बंधन का त्योहार काफी खास था क्योंकि ऐसा मौका कई साल बाद आया, जब रक्षा बंधन के दिन भद्रा काल नहीं था। इस बार राखी बांधने की समय अवधि लंबी रही। जिस कारण बहनें अपने भाईयों के पूरे दिन राखी बांध पायी।

इस दिन भाई अपनी बहना की रक्षा का प्रण लेते हैं। शहर के स्कूलों व कॉलेजों में भी छात्राओं ने छात्रों के कलाई पर राखियां बांधी। छात्रों ने बहनों को चॉकलेट देकर रक्षाबंधन की बधाइयां दी। यह त्योहार बहनों की रक्षा के लिए तमाम भाइयों को सजग करता है। साथ ही भाईयों को अपने दायित्व का निर्वहन करने के लिए प्रेरित करता है।

इसी प्रकार चौमूं क्षेत्र में भी दिनभर रक्षाबन्धन का त्योहार हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। वहीं सभी लोग स्वतन्त्रता दिवस की भी एक दूसरे को बधाईया दी। वहीं बाजार में मिठाई की दुकानों पर लोग मिठाई खरीदेते नजर आ रहे थे। रक्षाबंधन पर्व पर बडे के साथ-साथ छोटे भाई बहिन भी पीछे नहीं रहें। बहनों ने मिठाई खिलाकर व नारियल देकर भाई के लिए मंगलकानाए की। बहिन दिव्या व अंजू अपने छोटे भाई कृष्ण को हाथ पर राखी बांधकर व मिठाई खिलाकर खुशी बनाई। रक्षाबंधन पर्व व स्वत्तन्त्रता दिवस एक ही दिन होने से बाजारों में बहुत ज्यादा भीड नजर आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *