Virat Post

Rajasthan News Site

राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए कृतसंकल्पित – उप मुख्यमंत्री


जयपुर। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए कृतसंकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास कार्य करा कर आमजन को लाभान्वित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं। पायलट बुधवार को टोंक में नगर परिषद की ओर से 16 करोड से अधिक के विकास कार्यो के उद्घाटन एवं लोकार्पण व स्कूटी वितरण कार्यक्रम में आमजन को सम्बोधित कर रहे थे। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण सड़कों के तहत 10 हजार किलोमीटर लम्बाई के विकास पथ बनाए जाऎंगे। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिले। बेहतर सड़के ही विकास को गति देती है, जिससे उद्योग, व्यापार आदि को बढ़ने में सहायता मिलती है। उन्होने कहा कि भारत दुनिया का एक मात्र देश है, जहां संविधान के द्वारा रोजगार की गारंटी दी गई है। जहां प्रदेश में दिसम्बर में 9 लाख लोगों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार दिया जा रहा था, वही राज्य सरकार ने “काम मांगो अभियान” चलाकर 32 लाख लोगों को मनरेगा में रोजगार दिया है।


पायलट ने कहा कि टोंक के विकास के लिए धन की कमी नही आएगी। उन्होंने कहा कि टोंक शहर के सम्पूर्ण विकास के लिए एक बड़ा पैकेज तैयार किया जा रहा है, निश्चित रूप से टोंक विकास की दृष्टि से राज्य के पटल पर आने वाले पांच वर्षो में अलग पहचान बनाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि टोंक शहर में सीवरेज एवं पेयजल वितरण के तहत चल रहे कार्यो में सम्बंधित फर्म द्वारा कार्य अधूरा छोड़कर चले जाने से प्रोजेक्ट का कार्य रूक गया है। स्वायत्त शासन विभाग द्वारा पुनः टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से कार्य जल्द शुरू कराएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि 70 साल में जो विकास कार्य टोंक में नहीं हुए उससे अधिक आने वाले 5 वर्षों में किए जाएंगे। 

इस अवसर पर टोंक-सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने कहा कि निश्चित रूप से नगर परिषद टोंंक द्वारा विगत पांच वर्षो में अनेकानेक विकास कार्य हुए है। जिससे शहर के लोगों का जीवन सुखद हुआ है। नगर परिषद सभापति लक्ष्मी जैन ने स्वस्थ एवं स्वच्छ सिटी के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि इसमें सभी जनप्रतिनिधियों, शहरवासियों का सहयोग जरूरी है। उन्होंने अपने कार्यकाल में शहर की स्वच्छता एवं सुन्दरता को लेकर हुए कार्यो के बारे में विस्तार से बताया। सभापति ने शहर के चतुर्भुज तालाब, तेलियो का तालाब एवं अन्नपूर्णा के विकास की मांग उपमुख्यमंत्री के समक्ष रखी। कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व आमजन मौजूद थे।


उप मुख्यमंत्री ने किया टोंक जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा
उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बुधवार को टोंक विधानसभा क्षेत्र के मेहन्दवास,छाण बास सूर्या,बरवास एवं पालडा का दौरा कर लोगों की ग्राम पंचायत से संबंधित प्रमुख विकास की मांगो को सुना और उस पर शीघ्र सकारात्मक कर्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *