Virat Post

Rajasthan News Site

चढ़ने लगी बाबा श्याम के दरबार में फाल्गुनी मेले की रंगत

बाबा श्याम का मेला 2020 : दूर-दूर से खाटू धाम में आने की हो रही है भक्तों की तैयारी

जयपुर (विराट पोस्ट)। खाटू की नगरी में बाबा श्याम के दरबार में फाल्गुनी मेले की भक्तों द्वारा तैयारी जोरो पर चल रही है। भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बाबा श्याम के दर्शनों के लिए लोग यहां आना शुरू हो गए है।

फाल्गुन मेला बाबा खाटूश्याम जी का मुख्य मेला है। खाटूश्यामजी फाल्गुन मेला 27 फरवरी से शुरू होगा, द्वादशी 7 मार्च तक चलेगा। 6 मार्च को मुख्य मेला फाल्गुन शुक्ल एकादशी पर है। विश्व प्रसिद्ध मेले में लाखों भक्त बाबा श्याम के दरबार में शीश झुकाकर परिवार की सुख समृद्धि की कामना करेंगे। फाल्गुन मास में अधिकतम संख्या में लाखों भक्तगण दर्शन के लिये आते हैं।

भक्तों की लाखों की संख्या को देखते हुये प्रशासन की तरफ उचित व्यवस्था की जाती है ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। इसके अलावा खाटूनगरी में बहुत सारी धर्मशालायें, पार्किंग तथा होटलों की भी व्यवस्था है। कुछ होटल तो बाबा के नाम से जाने जाते हैं जैसे राधेश्याम होटल, मोर्वी होटल एवं लखदातार इत्यादि। 27 फरवरी 2020 गुरूवार (चतुर्थी) 28 फरवरी 2020 शुक्रवार (पंचमी) 29 फरवरी 2020 शनिवार (पंचमी)1 मार्च 2020 रविवार (षष्ठी) 2 मार्च 2020 सोमवार (सप्तमी) 3 मार्च 2020 मंगलवार (अष्टमी) 4 मार्च 2020 बुधवार (नवमी) 5 मार्च 2020 गुरूवार (दशमी) 6 मार्च 2020 शुक्रवार (एकादशी) 7 मार्च 2020 शनिवार (द्वादशी) मनाया जाएगा।

श्री खाटू श्याम जी फाल्गुनी लक्खी मेला 2020

हर श्याम भक्त यह जानना चाहता है कि खाटू श्याम जी फाल्गुन मेला कब है, उनके लिए हम यह जानकारी बहुत पहले ही उपलब्द करा रहे है। खाटू श्याम बाबा जी का प्रसिद्ध लक्की सतरंगी फाल्गुन मेला फिर से फागुन मास में भराया जायेगा।

श्री खाटूश्याम जी का मेला 2020 इस बार 27 फरवरी 2020 से शुरू होगा। स्थानीय स्तर पर मेले की तैयारियां होने लगी हैं, राजस्थान के सीकर जिले के खाटूधाम में भरने वाले बाबा श्याम के इस वार्षिक मेले में तकरीबन 30-40 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। श्याम भक्तों को सुगम एवं सुरक्षित दर्शन हो सकें इसके लिए श्री श्याम मंदिर कमेटी सीकर जिला प्रशासन एवं ग्राम पंचायत खाटू पिछले एक माह से तैयारियों में जुटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *